Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजनाचिरंजीवी योजना राजस्थान। मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजनामुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना रजिस्ट्रेशनमुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना राजस्थान ।मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना राजस्थान ऑनलाइनचिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना राजस्थान सरकार

Mukhymantri chiranjeevi yojana । mukhyamantri chiranjeevi swasthya bima yojanaMukhyamantri Chiranjeevi swasthya Bima Yojana applyमुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ऑनलाइन आवेदनचिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना पंजीकरण प्रक्रियाराजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना आवेदन फॉर्मचिरंजीवी योजना रजिस्ट्रेशन 

mukhyamantri-chiranjeevi-swasthya-bima-yojana

भारत सरकार के द्वारा देश के नागरिकों के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं को और भी बेहतर बनाने के लिए अलग-अलग प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाता है। स्वास्थ्य सेवाओं को अच्छी बनाने के लिए सरकार कई प्रकार की स्वास्थ्य बीमा योजनाएं संचालित करती है। आज हम आपको एक ऐसी योजना से संबंधित जानकारी देने वाले हैं जिसका नाम मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना है और यह योजना राजस्थान सरकार नेेेे संचालित की है। इस योजना के अनुसार राज्य के सभी नागरिकोंं को स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा।

इस लेख में आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से संबंधित पूरी जानकारी बताई जाएगी जैसे मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है? मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करे ? चिरंजीवी योजना में अपना नाम कैसे देखें? चिरंजीवी योजना हॉस्पिटल लिस्ट इसके उद्देश्य क्या है इसके पात्रता क्या है, विशेषताएं ,महत्वपूर्ण दस्तावेज, आप मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार कर सकते है ? आदि। 

आपसे निवेदन है कि आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त हो।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना

राजस्थान की मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को 1 मई 2021 से प्रारंभ किया था इस योजना के अनुसार सरकारी और योजना से जुड़े निजी या प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती होने पर लाभार्थी को 5 लाख तक की निशुल्क इलाज की सुविधा दी जाएगी मुख्यमंत्री जी ने 27 मार्च 2021 को एक बैठक का आयोजन किया था इस बैठक में मुख्यमंत्री ने इस योजना की तैयारियों के बारे में चर्चा की थी मुख्यमंत्री जी ने यह भी बताया था कि प्रदेश के नागरिकों को मुख्यमंत्री निशुल्क दवा और जांच योजना के माध्यम से OPD  में निशुल्क चिकित्सा का लाभ प्राप्त हो रहा था।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से अस्पताल में भर्ती होने पर भी निशुल्क इलाज प्रदान किया जाएगा और प्रदेश के सभी परिवार 5 लाख तक की स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2022 के माध्यम से चिकित्सा में होने वाले बड़े खर्चे से लोगों को आजादी मिलेगी। इसी के साथ प्रदेश के हर नागरिक को अच्छी चिकित्सा सुविधा प्राप्त होगी। योजना के लिए उन परिवारों को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना में शामिल नहीं है।

मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना से लोगों को जोड़ने के लिए विशेष अभियान

सरकार ने सभी पात्र लाभार्थियों को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से जोड़ने के लिए एक विशेष अभियान का संचालन किया है जिसके लिए मुख्यमंत्री ने 36 करोड रुपए के वित्तीय प्रावधान को भी मंजूरी दी है। इस अभियान के द्वारा सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि सभी पात्र परिवार मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ ले सके इस योजना के द्वारा प्रदेश के सभी नागरिकों को यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज का लाभ भी मिलेगा ताकि बीमार होने की स्थिति में उनको अस्पताल में मुफ्त इलाज प्राप्त हो सके।

सरकार ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में ऐसे कर्मचारियों को जोड़ा है जो फील्ड स्तर पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं जैसे: आशा सहयोगिनी, पंचायत कर्मी, एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आदि। इन कर्मचारियों के द्वारा वंचित नागरिकों का सर्वे किया जा रहा है, सर्वे करने के पश्चात सभी पात्र परिवारों को नजदीकी ई-मित्र पर मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए उनको प्रोत्साहित किया जाएगा। रजिस्ट्रेशन करवाने पर संबंधित कर्मचारियों को प्रति 5 परिवारों पर ₹500 की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी यह राशि प्राप्त करने के लिए कम से कम 5 परिवारों का रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी होगा। यदि कर्मचारी द्वारा पांच से अधिक रजिस्ट्रेशन करवाए जाते हैं, तो ₹100 प्रति परिवार अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाएगा। 

1 करोड़ 33 लाख से अधिक परिवार पंजीकृत

राज्य सरकार द्वारा फील्ड स्तर पर कार्य करने वाले सोसायटी एक्ट 1958 में रजिस्टर्ड गैर सरकारी संस्थाओं को भी जिला कलेक्टर की अनुशंसा पर इस अभियान से जुड़ने के लिए सहमति दी गई है। जिला कलेक्टर के द्वारा इस कार्य के लिए अधिकृत किए गए प्राइवेट संस्थानों या गैर सरकारी संस्थानों की सूची राज्य सरकार को भी भिजवानी होगी। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत किसी परिवार का रजिस्ट्रेशन करवाने पर संबंधित एनजीओ को प्रति परिवार ₹500 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी यदि एनजीओ 5 से अधिक परिवारों का रजिस्ट्रेशन मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन करवाता है तो उस स्थिति में ₹100 प्रति परिवार की प्रोत्साहन राशि उस NGO को दी जाएगी।

अभी तक मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से एक करोड़ 33 लाख से भी अधिक परिवार अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके है और 6 लाख 73 हजार से भी अधिक नागरिक स्वास्थ्य बीमा योजना से नि:शुल्क उपचार प्राप्त कर चुके है। मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना में 788 सरकारी अस्पताल और 625 निजी या प्राइवेट अस्पताल शामिल हो चुके है।

18 नए पैकेज शामिल किए गए 

आप सभी जानते हैं कि मुख्यमंत्री स्वास्थ्य चिरंजीवी बीमा योजना को राजस्थान सरकार ने प्रारंभ किया है। इस योजना से लाभार्थी को ₹5 लाख तक का कैशलेस इलाज मुहैया कराया जाएगा सरकार अब इस योजना के अंतर्गत 18 नए पैकेज को भी जोड़ रही हैं जिसमें किडनी ट्रांसप्लांट, पेट का स्कैन, एंजियोग्राफी, हीमोडायलिसिस के लिए आर्यथ्रोपोईटिन इंजेक्शन आदि सम्मिलित किए गए है। मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत आने वाले पैकेज की संख्या 1597 हो गई है। अस्पतालों की मांग पर 210 पैकेट के रेट में बढ़ोतरी करने पर भी विचार किया जा रहा है। यदि आप भी इस योजना का लेना चाहते है तो आज ही अपने नजदीकी ई-मित्र से जल्द से जल्द मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन करवाएं।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना राजस्थान

योजना नाममुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना
किसने शुरू कीराजस्थान सरकार
लाभार्थीराजस्थान के नागरिक
उद्देश्य₹5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://chiranjeevi.rajasthan.gov.in/
वर्ष2022
आवेदन का प्रकारऑफलाइन / ऑनलाइन 

अस्पतालों को दी जाने वाली राशि में की जाएगी वृद्धि

राजस्थान सरकार ने 3 दिसंबर 2021 को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की चिकित्सा प्रक्रियाओं हेतु अस्पतालों को दी जाने वाली राशि में बढ़ोतरी करने को मंजूरी दी है। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य बीमा योजना में कुछ नए स्वास्थ्य पैकेज को भी जोड़ा गया है। सरकार के इस निर्णय से राज्य के बड़े और नए प्राइवेट अस्पताल भी इस योजना में जुड़ेंगे। लाभार्थियों द्वारा ऑर्गन एंड टिशु ट्रांसप्लांट, सर्जरी, जनरल सर्जरी, एंडोस्कोपी, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ब्लीडिंग, न्यूरो सर्जरी आदि का उपचार निशुल्क कराया जा सकेगा। अस्पतालों को दी जाने वाली राशि में बढ़ोतरी के लिए राज्य सरकार 350 करोड़ रुपए खर्च करेगी।/

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना राजस्थान सरकार के द्वारा सभी को मुफ्त इलाज देने के उद्देश्य से प्रारंभ की गई है। प्रत्येक लाभार्थी को मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के द्वारा ₹5लाख तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है। इस योजना में सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ गैर सरकारी अस्पतालों को भी शामिल किया गया है जिसमें 471 निजी अस्पताल भी रजिस्टर्ड हो चुकी है।

14 नवम्बर 2021 से स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन शुरू 

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत 14 नवंबर 2021 से प्रत्येक ग्राम पंचायत में स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाएगा। स्वास्थ्य शिविर आयोजन करने के लिए व्यवस्था की जा रही है, चिकित्सा विभाग शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग की सहायता से इन शिविरों को सुनिश्चित किया जाएगा। प्रत्येक ग्राम पंचायत में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस बात की जानकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ छोटे लाल गुर्जर द्वारा दी गई है ।हर ब्लॉक में सप्ताह में दो - तीन कैंप आयोजित किए जाएंगे।

स्वास्थ्य शिविरों के माध्यम से सभी प्रकार की बीमारियों की जांच एवं उपचार की व्यवस्था की जाएगी। यदि किसी प्रकार की सर्जरी से संबंधित परेशानी आती है तो उसके लिए मरीज को चिकित्सा संस्थान में रेफर किया जाएगा। वे सभी व्यक्ति जिनकी उम्र 30 साल से अधिक होगी, उनकी डायबिटीज, बीपी, कैंसर की निशुल्क जांच की जाएगी। गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच भी स्वास्थ्य शिविर में की जाएगी और साथ में राजश्री योजना एवं जननी सुरक्षा योजना का लाभ भी दिया जाएगा।

कैंसर एवं अन्य बीमारियों के उपचार

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अनुसार टेंपो के माध्यम से विभिन्न बीमारियों की जांच एवं उनका उपचार किया जाएगा और टेंपो के माध्यम से आंखों की जांच भी की जाएगी 

  • वह सभी व्यक्ति जिनकी आंखें कमजोर है या फिर मोतियाबिंद की शिकायत है उनको आवश्यकता से अनुसार उपचार दिया जाएगा और ऑपरेशन शिविर भी जल्दी से जल्दी आयोजित किए जाएंगे। 
  • व्यक्ति जिनको टीवी है उनके सभी टेस्ट एवं उपचार करने की पूर्ण व्यवस्था की जाएगी इसके साथ ही कैंप के माध्यम से सिलिकोसिस और कुष्ठरोग लोगों की भी स्कैनिंग की जाएगी।
  • कोविड का टीकाकरण भी स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से लगाया जाएगा।

जिन लोगों भी अभी तक मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है। उनके लिए भी स्वास्थ्य शिविरों में रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी जाएगी। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत लगाए गए शिविरों में बच्चों के स्वास्थ्य की जांच भी चिकित्सक द्वारा की जाएगी। इस अभियान के दौरान ब्लॉक मुख्यालय पर 2 महीनों में एक बार मेगा स्तरीय कैंप का आयोजन भी किया जाएगा। इन शिविरों में ई एन टी चर्म रोग मनोरोग आदि विशेषज्ञ डॉक्टर भी उपस्थित होंगे, इसके अतिरिक्त सुपर स्पेशलिटी के लिए ऑडियोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी आदि जैसी टेली कंसल्टेंसी सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाएंगी।

 इसे भी पढ़े  :-  घर बैठे इंटरनेट से online पैसे कैसे कमाए

1.31 करोड़ परिवारों ने कराया पंजीकरण

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की घोषणा वर्ष 2021 22 के बजट में की गई थी। स्वास्थ्य बीमा योजना के द्वारा सभी लाभार्थियों को सरकारी एवं गैर सरकारी अस्पतालों में प्रतिवर्ष 500000 तक का फ्री इलाज करवाने का प्रावधान किया गया है। मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना में लगभग 1576 पैकेज को शामिल किया है। मंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अब तक 1 पॉइंट 31 करोड परिवार अपना पंजीकरण करा चुके है। 1 मई 2021 तक लगभग 20000 से भी अधिक लोगों ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से अपना इलाज मुफ्त में कराया है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने जानकारी प्रदान की है और उन्होंने सभी परिवारों से निवेदन भी किया है कि नागरिकों ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है। वे सभी 31 मई 2021 से पूर्व अपना स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन करवा ले। यदि वह लोग 31 मई 2021 से पहले अपना स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते हैं तो उन्हें रजिस्ट्रेशन के लिए इंतजार करना होगा।

अस्पताल की छुट्टी बाद का खर्चा भी दिया जाएगा

Rajastha Chiranjeevi Swasthya Bima Yojna में चिकित्सा, परामर्श, दवाएं, प्रशिक्षण और संबंधित पैकेज से संबंधित चिकित्सा खर्चा सम्मिलित है। अस्पताल से छुट्टी के 15 दिन बाद का खर्चा एवं अस्पताल में भर्ती होने से 5 दिन पूर्व का खर्च भी मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में कवर किया गया है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र लाभार्थियों को पूर्व से ही स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मिल रहा था। लेकिन अब छोटे और सीमांत किसान एवं संविदा कर्मी भी मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के द्वारा मुफ्त इलाज का लाभ उठा पाएंगे और राज्य के अन्य परिवार भी केवल 850 रुपए प्रतिवर्ष के प्रीमियम योगदान करके मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उठा सकेंगे।

ब्लैक फंगस इलाज को भी किया है मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना 2022 योजना में शामिल

सभी लोग जानते हैं मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को पिछले माह प्रारंभ किया गया है इस योजना के द्वारा राजस्थान सरकार 500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करती हैं राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत कोविड-19 के उपचार को भी कवर किया है। ब्लैक फंगस के बढ़ते हुए आंकड़ों को मध्य नजर रखते हुए राजस्थान सरकार ने ब्लैक ब्लैक फंगस की बीमारी को भी मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना में शामिल करने का निर्णय लिया है।

ब्लैक फंगस एक प्रकार का इंफेक्शन होता है यह आंख और नाक के रास्ते तक दिमाग तक पहुंचता है। राजस्थान का प्रत्येक नागरिक अन्य बीमारियों के साथ-साथ कोविड-19 और ब्लैक फंगस का उपचार भी मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के द्वारा मुफ्त में करवा सकता है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन Date

मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन मई माह के अंत तक करने का विकल्प दिया गया था। लेकिन कोविड की दूसरी लहर की वजह से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत बहुत सारे लोगों अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाए। इसलिए राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन की अवधि को 1 महीने तक और बढ़ा दिया गया है। राजस्थान के सभी नागरिक जो मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं वह जल्द से जल्द स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन करवाएं मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन करने की पूरी प्रक्रिया आपको लेख में मिल जाएगी।

8496 लाभार्थियों को मिला Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2022 का लाभ

सरकार द्वारा शुरू की गई महत्वकांक्षी योजना में से एक मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना लागू होने के बाद लगभग 5.86 करोड रुपए की राशि लोगों के इलाज के लिए खर्च की जा चुकी है। जिससे लगभग 8496 लोगों को मुफ्त इलाज प्रदान किया गया है। स्वास्थ्य बीमा योजना से संबंधित 10,000 से भी ज्यादा क्लेम बीमा कंपनी को सबमिट किए गए है। कोरोनावयरस संक्रमण को देखते हुए राजस्थान सरकार ने इस योजना में कुछ बदलाव भी किए है और इन बदलाव के अनुसार एनपेंल्ड हॉस्पिटल में कोविड-19 के उपचार के लिए पैकेज की संख्या बढ़ाकर तीन करने का फैसला लिया गया है इसके अलावा उपचार पैकेज की दरों को भी बढ़ाया गया है।

यह दरें अब ₹5000 प्रतिदिन से लेकर ₹9900 प्रति दिन तक कर दी गई है इस योजना के द्वारा लाभार्थियों को परामर्श शुल्क, बेड, भोजन, निर्धारित उपचार, नर्सिंग चार्जेस, कॉविड आदि जैसी सुविधाएं मुफ्त में दी जाएंगी।

चित्तौड़गढ़ जिले ने प्राप्त किया गया 45.41% का लक्ष्य

राजस्थान सरकार द्वारा हर जिले को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में आवेदन करने का एक लक्ष्य दिया गया था राज्य के सभी जिलों द्वारा इस लक्ष्य को प्राप्त करने का पूरा प्रयास किया जा रहा है इस लक्ष्य को प्राप्त करने में चित्तौड़गढ़ जिले में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन में दूसरा स्थान हासिल किया है। चित्तौड़गढ़ जिले को 203469 करने का लक्ष्य दिया गया था। जिसमें से अब तक 93 315 आवेदन हो चुके है। यह संख्या 45. 41% है।

चित्तौड़गढ़ के जिला कलेक्टर ने भी श्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन करने के लिए लोगों से अपील की थी। क्योंकि इस समय कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर चल रही थी और कोरोना का उपचार मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के द्वारा निशुल्क किया जा रहा है।

लाभार्थी मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात बीमारी का उपचार मुफ्त में किया जाएगा जिससे लाभार्थी आर्थिक तंगी से परेशान नही होगा। चित्तौड़गढ़ के ऐसे परिवार जो स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन कराने में असमर्थ है उनका रजिस्ट्रेशन संस्था एवं संगठन के द्वारा किया गया है।
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन लक्ष्य को प्राप्त करने में जयपुर पहले स्थान पर है क्योंकि जयपुर में यह टारगेट 51 पॉइंट 57% है। इसके अतिरिक्त चित्तौड़गढ़ जिला दूसरे टोंक जिला तीसरे भरतपुर जिला चौथे एवं हनुमानगढ़ जिला पांचवें नंबर पर है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना Covid-19 उपचार

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लोकार्पण मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने किया है इस योजना के अनुसार प्रत्येक परिवार को ₹5 लाख तक का सुरक्षा बीमा योजना दिया जाता है। इस योजना में कोविड-19 महामारी का भी उपचार किया जाता है सरकार ने इस योजना में कोविड-19 उपचार के लिए दो पैकेज को शामिल किया है, और अब इन दोनों पैकेज की जगह तीन पैकेज लागू किए जाएंगे।

पहले कोविड-19 इलाज की दर ₹2000 प्रतिदिन से ₹4000 प्रतिदिन थी। अब इस योजना के अनुसार कोविड-19 उपचार के पैकेज किधर ₹5000 प्रतिदिन से लेकर ₹9900 प्रतिदिन कर दी गई है इस बात की जानकारी मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण राजोरिया ने दी है। सभी NABH और नॉन NABH अस्पतालों में अलग-अलग पैकेज की दरें निश्चित की गई है।

पंजीकरण महा अभियान नागौर जिले में संचालित किया जाएगा 

राजस्थान सरकार ने यह घोषणा की है कि राजस्थान के जिला नागौर में 14 अप्रैल 2021 को एक पंजीकरण महा अभियान संचालित किया जाएगा। इस महा अभियान में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अधिक से अधिक लोगों को पंजीकृत किया जाएगा। 12 अप्रैल 2021 को जिला कलेक्टर डॉ जितेंद्र कुमार सोनी ने यह महा अभियान शुरू करने के लिए निर्देश साप्ताहिक समीक्षा में दे दिए है। साथ ही में जिला कलेक्टर डॉक्टर जितेंद्र कुमार सोनी ने स्वास्थ्य बीमा योजना का उद्देश्य सभी अधिकारियों को समझाया और बताए इस योजना के माध्यम से राजस्थान के प्रत्येक नागरिक को ₹5 लाख का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा।उन्होंने अधिकारियों से यह भी कहा कि कोई भी पात्र लाभार्थी इस योजना का लाभ प्राप्त करने से वंचित ना रहे।

पंजीकरण महा अभियान पंजीयन शिव रोड पर आयोजित किया जाएगा

Rajastha Chiranjeevi Swasthya Bima Yojna के अंतर्गत ग्राम पंचायत के मुख्यालय एवं वार्ड स्तर पर राज्य सरकार ने 14 अप्रैल 2021 को पंजीयन महाअभियान शिविर आयोजित किया जाएगा। जिला कलेक्टर हर विभाग से इस योजना की रिपोर्ट के आधार पर समीक्षा भी करेगा की गई इसी के साथ चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग महिला अधिकारिता विभाग रहित एवं अन्य विभाग जिसमें संविदा कर्मी कार्यरत हैं उनका पंजीकरण करने के भी दिशा निर्देश दिए गए इसके साथ लघु एवं सीमांत किसान एनएफएसए कार्ड धारी परिवारों को भी इस योजना का निशुल्क लाभ दिया जाएगा। इन सभी लोगों का पंजीकरण ग्राम पंचायत एवं वार्ड क्षेत्र में लगे मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन शिविरों में किया जाएगा।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन

स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार ने सभी लोगों को ₹5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा पहुंचाने का प्रयास किया है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए लोगों को ₹850 प्रीमियम का प्रति वर्ष भुगतान करना होगा लेकिन राजस्थान सरकार ने अब यह निर्णय लिया है कि ई-मित्र के द्वारा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन करवाने पर आवेदक को किसी भी प्रकार से रुपए का भुगतान करने की जरूरत नहीं है। आवेदन शुल्क राजस्थान सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। इस बात की पुष्टि राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने उनके निवास स्थान पर हुई बैठक में की है। 

मुख्यमंत्री जी ने सभी अधिकारियों को यह निर्देश दिया है कि इस बात का ख्याल रखा खास ध्यान रखा जाए कि कोई भी पात्र परिवार मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ लेने से वंचित ना रहे। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से प्रदेश के नागरिकों के स्वास्थ्य के लिए 3.5 हजार करोड़ रुपए का खर्च राजस्थान सरकार द्वारा किया जाएगा।

 इसे भी पढ़े  :-  YouTube चैनल कैसे बनाये 

 इसे भी पढ़े  :-  YouTube से पैसे कैसे कमाए

उद्देश्य - मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ( चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना राजस्थान सरकार )

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का उद्देश्य सभी नागरिकों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदेश करना प्रदान करना है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अनुसार प्रदेश के सभी नागरिकों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है। इसी योजना के द्वारा प्रदेश का प्रत्येक व्यक्ति बीमार होने पर निशुल्क इलाज प्राप्त कर सकेगा। प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति को अच्छी चिकित्सा सुविधा देने के लिए Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana शुरू की गई है। इस योजना का लाभ वह परिवार भी उठा सकेंगे जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना में शामिल नहीं है। अच्छा चिकित्सा इलाज ले पाएंगे।

मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना राजस्थान सरकार पंजीकृत लाभार्थी स्टैटिक्स

लघु एवं सीमांत कृषक1458607
संविदा कर्मी (समस्त विभाग/बोर्ड/निगम/सरकारी कंपनी)66995
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA)10489833
सामाजिक आर्थिक जनगणना (SECC 2011) के पात्र परिवार1199
निरीक्षक एवं असहाय परिवार covid-19 ex-gratia298739
निशुल्क श्रेणी के अतिरिक्त सभी परिवार ₹850 प्रति परिवार प्रतिवर्ष742466

इन लोगों को नहीं करना होगा प्रीमियम का भुगतान

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए लाभार्थियों को ₹850 का भुगतान करना होता है लेकिन राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा और सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 में आने वाले 1करोड़ 10 लाख परिवार एवं लघु एवं सीमांत किसान के अंतर्गत आने वाली 13 लाख  परिवारों और 4 लाख संविदा कर्मियों के परिवारों को निशुल्क मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना दी जाएगी। इनके अलावा अन्य परिवारों को ₹850 का प्रीमियम भुगतान करना होगा। मुख्यमंत्री जी के द्वारा मुख्यमंत्री जी ने इस योजना के प्रचार-प्रसार के लिए सभी अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए हैं जिससे स्वास्थ्य बीमा योजना सभी पात्र लोगों तक पहुंच सके।

राजस्थान प्रदेश के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा देने वाला पहला राज्य बना है यदि आपने इसी स्वास्थ्य बीमा योजना में 30 अप्रैल 2021 तक पंजीकरण नहीं किया है तो आपको 3 महीने तक का इंतजार करना होगा।
अशोक गहलोत जी ने 10 अप्रैल 2021 को दोपहर 12:30 बजे एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा जनप्रतिनिधि और कर्मियों के साथ इस योजना से संबंधित बातचीत की और इस बातचीत का सोशल मीडिया चैनल के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया गया।

mukhyamantri-chiranjeevi-swasthya-bima-yojana
(Note- photo पर क्लिक करके योजना  पुष्टि जरूर करे )

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना टोल फ्री नंबर

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के द्वारा राजस्थान सरकार प्रदेश के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा देती है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन करने के दौरान नागरिकों को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस वजह से स्वास्थ्य विभाग ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना टोल फ्री नंबर ( चिरंजीवी योजना helpline number ) सुविधा प्रारंभ की है। इस टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके व्यक्ति अपनी सभी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैंं। यह टोल फ्री नंबर है 1800 180 6127 है।

  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए 10 अप्रैल 2021 तक शिविरों का आयोजन किया जा रहा है 10 अप्रैल 2021 के पश्चात भी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है।

  • स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन स्वास्थ्य विभाग की ऑफिशल साइट के द्वारा या ई-मित्र केंद्र के द्वारा 30 अप्रैल 2021 तक किया जा सकता है। स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ 1 मई 2021 से मिलना शुरू हो जाएगा।

  • बीमा योजना के लाभार्थी कम्युनिटी हेल्थ सेंटर डिस्टिक हॉस्पिटल सेटेलाइट हॉस्पिटल मेडिकल कॉलेज से जुड़े हॉस्पिटल रेलवे हॉस्पिटल प्राइवेट हॉस्पिटल आदि के माध्यम से स्वास्थ्य बीमा योजनाओं का लाभ ले सकते है।

 इसे भी पढ़े  :-  ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे बनाये 

 इसे भी पढ़े  :-  Top 5 Cricket से पैसे कमाने वाला App

राजस्थान के लोगों को मिलेगा मुफ्त में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा कवर

आप सभी लोग जानते है मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का उद्देश्य प्रदेश के सभी लोगों को निशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराना है। स्वास्थ्य बीमा योजना आवेदन प्रक्रिया 1 अप्रैल 2021 से प्रारंभ की गई है। इस योजना के द्वारा प्रत्येक परिवार ₹5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा प्राप्त कर सकता है। राजस्थान पूरे देश का पहला ऐसा राज्य है जिसने अपने प्रदेश के नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा की सुविधाएं दी है और मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन की जानकारी राजस्थान की मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने अपने ट्वीट के माध्यम से जारी की है।

  • योजना के माध्यम से राजस्थान का प्रत्येक नागरिक नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा प्राप्त करेगा, यदि आपने अभी तक इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो जल्द से जल्द अपना रजिस्ट्रेशन या आवेदन करें।

  • मंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 1 अप्रैल 2021 से 30 अप्रैल 2021 तक चलेगी और स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ सभी लाभार्थियों को एक मई 2021 से मिलना शुरू हो जाएगा।

स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत पंजीकरण की शुरुआत

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के द्वारा प्रत्येक नागरिक ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्राप्त कर सकता है इस योजना के माध्यम से खाद्य सुरक्षा अधिनियम सदा सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के 1 पॉइंट 10 करोड परिवार शामिल है। विभागों के संविदा कर्मी लघु एवं सीमांत किसानों को भी स्वास्थ्य बीमा योजना में सम्मिलित किया गया है स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ लेने के लिए इन सभी परिवारों को मुख्यमंत्री चिरंजीव स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन करना जरूरी है बाकी अन्य परिवार भी ₹850 कहां पर मियां भुगतान करके मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ ले सकते हैं मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के सभी पात्र परिवार 1 अप्रैल 2021 से लेकर 10 अप्रैल 2021 तक अपना आवेदन जरूर करें।

योजना का लाभ 1 मई 2021 से सभी पात्र परिवार को मिलना शुरू हो जाएगा। आवेदन ऑनलाइन एवं ई मित्र केंद्र के द्वारा किया जा सकता है और साथ ही में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन के लिए ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में 1 अप्रैल से लेकर 10 अप्रैल 2021 तक शिविरों का भी आयोजन किया जाएगा।

पंचायत स्तर पर पंजीकरण शिविर का आयोजन 

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन के लिए सभी उपकरण क्षेत्रों एवं ग्राम पंचायत मुख्यालय पर पंजीकरण शिविरों का आयोजन किया जाएगा सभी जगह पंजीकरण शिविर 1 अप्रैल 2021 से 10 अप्रैल 2021 तक आयोजित किए जाएंगे।

स्वास्थ्य बीमा योजना पंजीकरण शिविरों का आयोजन

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल 2021 से शुरू हो गया है इस योजना के अंतर्गत यहां पंजीकरण प्रक्रिया 1 अप्रैल 2021 से 30 अप्रैल 2021 तक चलेगी इसके पश्चात 1 मई 2021 से सभी लाभार्थियों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2022 के अंतर्गत आप खुद ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं या फिर आप ई मत्र केंद्र पर जाकर मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत स्तर पर किए जाएंगे। मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन का कार्यालय जिला स्तर पर कलेक्टर द्वारा तथा ब्लॉक स्तर पर संबंधित उपखंड अधिकारी के द्वारा किया जाएगा।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन

मुख्यमंत्री चिरंजीव स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन आप स्वयं ऑनलाइन भी कर सकते है। तथा ई-मित्र पर जाकर जनाधार के द्वारा आवेदन कर सकते है। स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 1 अप्रैल 2021 से प्रारंभ की गई है यह रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया ग्राम पंचायत स्तर पर शिविर के माध्यम से भी की गई है।
शासन में योजना के माध्यम से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम एवं और सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र परिवारों स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ पहले से ले रहे हैं उनको किसी भी प्रकार का रजिस्ट्रेशन करवाने की आवश्यकता नहीं है अब प्रदेश का कोई भी नागरिक के बीमार होने पर मुफ्त इलाज ले सकेगा।

मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य स्वास्थ्य बीमा योजना का व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार करने के दिशा निर्देश दिए गए हैं ताकि सभी पात्र परिवारों तक मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना पहुंच सके। स्वास्थ्य बीमा योजना से प्रदेश के प्रत्येक परिवार को लाभ मिले।

पंजीकरण के लिए जनाधार जरुरी

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र परिवार जन को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ पहले से मिल रहा है उनको स्वास्थ्य बीमा योजना में आवेदन करने की कोई आवश्यकता नहीं है। श्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदक के पास जन आधार कार्ड एवं आधार कार्ड का होना अनिवार्य है वे सभी परिवार जिनके पास जन आधार कार्ड नहीं है उन्हें पहले जन आधार कार्ड का आवेदन करना होगा उसके बाद ही वे मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। पंजीकरण करवाने के बाद आवेदक को एक पॉलिसी दस्तावेज डाउनलोड किए जा सकते हैं वहां पर सभी जिलों की आचार संहिता लगी हुई होगी वहां पर अगले आदेश तक किसी भी प्रकार का पंजीकरण शिविर नहीं आयोजित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का बजट

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की घोषणा प्रदेश के बजट की घोषणा करते वक्त 24 फरवरी 2021 को की थी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए राजस्थान  सरकार द्वारा ₹3500 का बजट निर्धारित किया गया है। मुख्यमंत्री सिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से प्रदेश के नागरिकों को बीमारी के इलाज में होने वाले बड़े खर्चों से मुक्ति मिलेगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 25 जिला मुख्यालयों पर नर्सिंग कॉलेज की स्थापना की घोषणा भी की और साथ में संभागीय मुख्यालय में सार्वजनिक स्वास्थ्य महाविद्यालय बनाए जाने की घोषणा भी की गई। एमएलए लोकल एरिया डेवलपमेंट को ढाई करोड़ से 5 करोड रुपए करने की घोषणा भी की।

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना प्रीमियम

स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ लेने के लिए पात्र परिवारों को ₹850 का सालाना वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करना होगा जिससे कि उन्हें ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्राप्त हो इस योजना के माध्यम से लाभार्थी के परिवार को विभिन्न प्रकार की बीमारियों का इलाज प्रदान किया जाएगा। स्वास्थ्य बीमा योजना में लगभग 1576 पैकेज सम्मिलित किए गए हैं। मुख्यमंत्री चिरंजीव स्वास्थ्य बीमा योजना में अस्पताल में भर्ती होने से 5 दिन पहले तथा अस्पताल से छुट्टी मिलने के 15 दिन बाद का निशुल्क उपचार शामिल है। इस उपचार में चिकित्सा परामर्श जांचे दवाई आदि सम्मिलित है।

मुख्य तथ्य - चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना राजस्थान सरकार 

  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम सहित राजस्थान का प्रत्येक नागरिक ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्राप्त कर सकता है।
  • स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के लाभार्थियों को आवेदन करने की जरूरत नहीं है।
  • स्वास्थ्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा लघु एवं सीमांत कृषक संविदा कर्मी एवं अन्य नागरिक मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं या फिर यह मित्र केंद्र पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाएं।
  • मुख्यमंत्री चिरंजीव स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन करने के लिए जन आधार कार्ड एवं आधार कार्ड का होना अनिवार्य है।
  • जिन लोगों के पास जन आधार कार्ड नहीं है वह  सर्वप्रथम अपना जनाधार नामांकन करवाया।
  • मुख्यमंत्री स्वास्थ्य चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल से 30 अप्रैल 2021 तक स्वयं या फिर ई मित्र केंद्र पर जाकर या मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना पंजीकरण शिविरों में जाकर अपना योगदान आवेदन कर सकते है।
  • स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ 1 मई 2021 से मिलना शुरू होगा।
  • राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र परिवार, लघु एवं सीमांत किसान एवं संविदा कर्मी का स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम का भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा।
  • इसके अतिरिक्त अन्य परिवारों को मुख्यमंत्री चिरंजीव स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ लेने के लिए ₹850 का वार्षिक प्रीमियम भुगतान करना होगा।

लाभ एवं विशेषताएं - Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा शुरू की गई है।

  • 1 मई 2021 से स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ सभी लोगों को मिलना शुरू हो जाएगा।
  • योजना के द्वारा सरकारी एवं स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़े प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती होने पर भी नागरिकों को 500000 तक का निशुल्क इलाज दिया जाएगा।
  • Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana के द्वारा अस्पतालों में होने वाले बड़े खर्चे से प्रदेश के लोगों को राहत मिलेगी।
  • प्रदेश का प्रत्येक नागरिक अच्छी स्वास्थ्य सेवाओं का उपयोग कर सकेगा।
  • स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत 1 परिवारों को आवेदन करना होगा जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना में सम्मिलित नहीं है।
  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन  किया जा सकता है तथा ई-मित्र केंद्र के माध्यम से भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।
  • स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल 2021 से शुरू किया गया है।
  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन ग्राम पंचायत स्तर पर शिविरों के माध्यम से भी किए जाएंगे।
  • प्रदेश के सभी नागरिको को बीमार होने पर अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएंगी।
  • राजस्थान सरकार द्वारा स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए 3500 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।

  • Mukhymantri Chiranjeevi swasthya Bima Yojana का बड़े स्तर पर प्रचार प्रसार किया जा रहा है जिससे स्वास्थ्य बीमा योजना सभी पात्र परिवारों तक पहुंच सके।

जरुरी कागजात - मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना राजस्थान

  • आवेदक राजस्थान का मूलनवासी होना चाहिए
  • अभी तक गरीबी रेखा से नीचे सोना चाहिए
  • आधार कार्ड 
  • बैंक खाता विवरण 
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ 
  • मोबाइल नंबर 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • राशन कार्ड 
  • मूल निवास प्रमाण पत्र

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

आप मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। चिरंजीवी योजना में अपना नाम कैसे देखें ?

#1 -  1st स्टेप - Login करे

  • Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2022 की official website पर जाए।

mukhyamantri-chiranjeevi-swasthya-bima-yojana

  • Home पेज पर रजिस्ट्रेशन सेक्शन में click here पर क्लिक करे।

  • इसके बाद आपको redirect to SSO पर क्लिक करे।

mukhyamantri-chiranjeevi-swasthya-bima-yojana

  • यहां पर आपको SSO में अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। अगर आपके पास पहले से SSO I'd है तो आप यहां पर login कर ले।

mukhyamantri-chiranjeevi-swasthya-bima-yojana

#2 -  2nd स्टेप

  • SSO I'd में लॉगिन करने के बाद आपको ABMGRSBY एप्लीकेशन पर क्लिक करके उस एप्लीकेशन को ओपन करना होगा।
  • इसके पश्चात एक नया पेज खुलेगा।
  • यदि आपके पास पहले से username और password है तो आप login कर लीजिए 
  • यदि आपके पास आप new user है तो आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसके पश्चात आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा
  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियां जैसे: नाम, मोबाइल नंबर, e-mail आदि आपको भरनी होगी।

#3 -  ऑफलाइन आवेदन

  • आपको मुख्यमंत्री चिरंजीव स्वास्थ्य बीमा योजना फॉर्म से सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को साथ  में लगाना होगा। 
  • इस फॉर्म को शिविर में जमा कराना होगा। 
  • इस प्रकार आप मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन ऑफलाइन आवेदन कर सकता है। 
  • फॉर्म शिविर में जमा कराने के पश्चात आपको एक reference number प्राप्त होगा। 
  • आपको इस reference number को संभाल कर रखना होगा।
  • Reference number के माध्यम से आप अपने मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन को देख सकते है।

#4 -  Mukhymantri Chiranjeevi swasthya Bima Yojana online registration

  • सर्वप्रथम मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए ऑफिशियल साइट पर जाएं।
    वेबसाइट के होम पेज पर जाए। होम पेज पर
    फाइंड योर रजिस्ट्रेशन स्टेटस के सेक्शन में जाना होगा।
  • यहां पर आपको अपना जन आधार नंबर भरने के बाद आपको Search पर click करना होगा।
  • आपको Registration Status आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगा।

चिरंजीवी योजना हॉस्पिटल लिस्ट

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी चिरंजीवी योजना हॉस्पिटल लिस्ट देख सकते है।

जिसके लिए आपको निम्न स्टेप को फॉलो करना होगा।

  • आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आपको click here for Hospital list (क्लिक हियर फॉर हॉस्पिटल लिस्ट) के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
mukhyamantri-chiranjeevi-swasthya-bima-yojana
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा इस पेज पर आपको नीचे दिए गए ऑप्शन मिलेंगे। अपनी आवश्यकता अनुसार लिंक को ओपन करना होगा जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे तो एंपेनल्ड हॉस्पिटल की लिस्ट आप को दिख जाएगी। 
  • यदि आप एंपेनल्ड हॉस्पिटल list को download करना चाहते है, तो आपको डाउनलोड की ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • एंपेनल्ड हॉस्पिटल list आपके device में डाउनलोड हो जाएगी। 

यहां पर हम आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत रजिस्टर्ड चिरंजीवी योजना हॉस्पिटल लिस्ट भी देने वाले है। जिसकी जानकारी आगे है। 

(Note - एक बार official website पर जाकर सभी जानकारियों की पुष्टि जरूर कर ले )

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना पैकेज लिस्ट

स्वास्थ्य बीमा योजना पैकेज लिस्ट देखने के लिए आपको निम्न स्टेप को फॉलो करना होगा।

(Note - एक बार official website पर जाकर सभी जानकारियों की पुष्टि जरूर कर ले )

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना हॉस्पिटल लिस्ट जिलों के अनुसार

  • आपको स्वास्थ्य विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • अब आपको पैनलबद्ध अस्पताल के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • पैनलबद्ध अस्पताल पर क्लिक करने के बाद सभी जिलों की सूची खुल जाएगी।
  • आपको अपने जिले के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने तीन विकल्प खुलकर आएंगे। जो निम्न प्रकार होंगे। 
    • केंद्र सरकार के पैनलबद्ध अस्पताल 
    • राज्य सरकार के पैनलबद्ध अस्पताल
    • निजी पैनलबद्ध अस्पताल
  • आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार दिए गए विकल्पों को चुनना होगा।
  • जिसके बाद आपको सम्बंधित जानकारी मिल जाएगी।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में कोविड-19 उपचार हेतु अस्पताल

  • सर्वप्रथम आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको हम परिवार आना होगा।
  • होम पेज पर आपको राज्य में कोविड-19 उपचार हेतु अस्पताल में Bed की उपलब्धता के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

mukhyamantri-chiranjeevi-swasthya-bima-yojana

  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको अगला पेज खुलेगा जिसमें राज्य में कोविड-19 उपचार हेतु अस्पताल में Bed की उपलब्धता का ऑप्शन दिखेगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है। 
mukhyamantri-chiranjeevi-swasthya-bima-yojana
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कोविड-19 उपचार हेतु निर्धारित अस्पतालों में Bed की व्यवस्था की सूची सामने आ जाएगी।

कोविड-19 का इलाज हेतु अस्पतालों में बेड की उपलब्धता

  • सर्वप्रथम स्वास्थ्य विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • होम पेज पर आपको राज्य में कोविड-19 उपचार हेतु अस्पताल में बेड की उपलब्धता का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा। इस पेज में आपको कोविड-19 उपचार हेतु अस्पताल में बेड की उपलब्धता का विकल्प दिखाई देगा। 
  • आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज पर आपको Covid-19 Hospital Wise Bed Position Whole Rajasthan का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कोविड-19 उपचार हेतु अस्पताल में बेड की उपलब्धता की सूची आ जाएगी।

mukhyamantri-chiranjeevi-swasthya-bima-yojana

  • यहां पर आपको अपना जिला सिलेक्ट करना होगा और फिर संबंधित हॉस्पिटल का नाम और अस्पताल में बिस्तर की उपलब्धता का चयन करना होगा, जिसके पश्चात आपको अस्पताल में बेड की उपलब्धता का पता चल जाएगा।

Private Hospital नोडल अधिकारी सूची

  • पहले आपको सर्वप्रथम आपको स्वास्थ्य विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना जाना होगा। वहा आपको होम पेज खोलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको प्राइवेट अस्पताल नोडल अधिकारी सूची का विकल्प दिखेगा। जिस पर आपको क्लिक करना है क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आपको प्राइवेट अस्पताल नोडल अधिकारी सूची का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।
  • आपके क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज प्राइवेट अस्पताल नोडल अधिकारी सूची की पीडीएफ खुल जाएगी।

mukhyamantri-chiranjeevi-swasthya-bima-yojana

Biometrics Guidelines डाउनलोड करना

  • सबसे पहले आपको स्वास्थ्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहां होम पेज के ऊपर रजिस्ट्रेशन सेक्शन के अंतर्गत click here के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 

mukhyamantri-chiranjeevi-swasthya-bima-yojana

  • इसके बाद आपको Download For Biometrics Guidelines के विकल्प पर क्लिक करेंगे। 
  • आपके कंप्यूटर में Biometrics Guidelines डाउनलोड हो जाएगी।


मुख्यमंत्री चिरंजीव स्वास्थ्य बीमा योजना पैकेज से संबंधित जानकारी

  • आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की official site पर जाना होगा।
  • Home page पर आपको योजना के विवरण के विकल्प पर क्लिक करना होगा 
  • इसके पश्चात आपको योजना अंतर्गत पैकेज के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
mukhyamantri-chiranjeevi-swasthya-bima-yojana
  • जब इसके पश्चात आपको सामने सभी पैकेज की सूची आ जाएगी।
  • आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार पैकेज विकल्प पर क्लिक करके PDF फॉर्मेट को डाउनलोड कर लेना है। जिसमें आपको संबंधित पैकेज की सभी जानकारियां दी जाएंगी।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना पॉलिसी वर्ष से संबंधित जानकारी प्राप्त करना 

  • आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की वेबसाइट पर जाना होगा 
  • इसके पश्चात आपको इसके बाद आपको योजना के विवरण विकल्प पर क्लिक करना होगा 
  • अब आपको पॉलिसी वर्ष पर क्लिक करके इस पेज को ओपन करना होगा। पेज खुलते ही पॉलिसी वर्षा से संबंधित सभी जानकारियां आपको वहां पर दिखने लग जाएंगी।

mukhyamantri-chiranjeevi-swasthya-bima-yojana


मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की योग्यता कैसे देखे ?

  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना पात्रता देखने के लिए आपको स्वास्थ्य विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • जहां पर आपको योजना का विवरण विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  • उसके बाद वहां पर आपको योजना अंतर्गत पात्रता के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  • पेज खुलते ही आपके सामने योजना की पात्रता की सभी जानकारियां आ जाएंगे।

mukhyamantri-chiranjeevi-swasthya-bima-yojana

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना लाभार्थियों से संबंधित जानकारी

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से संबंधित सभी जानकारियां आपको स्वास्थ्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर मिलेंगे जिसके लिए 

  • आपको स्वास्थ्य विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा 
  • होम पेज पर योजना के विवरण के विकल्प पर क्लिक करे 
  • पेज खुलते ही योजना के लाभार्थियों के विकल्प पर क्लिक करे।  
mukhyamantri-chiranjeevi-swasthya-bima-yojana


  • पेज खुलते ही मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से संबंधित लाभार्थियों की सभी जानकारिया दिखने लग जाएंगे।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में सम्मिलित अस्पतालों की सूची 

        जिलों के नाम                 डायरेक्ट लिंक        

अजमेर           →        यहां क्लिक करें

अलवर           →       यहां क्लिक करें

बांसवाड़ा         →        यहां क्लिक करें

बाड़मेर            →      यहां क्लिक करें

भीलवाड़ा            →       यहां क्लिक करें

भरतपुर             →       यहां क्लिक करें

बारां           →           यहां क्लिक करें

बूंदी              →           यहां क्लिक करें

बीकानेर           →          यहां क्लिक करें

चुरू                 →            यहां क्लिक करें

चित्तौड़गढ़          →         यहां क्लिक करें

धौलपुर             →             यहां क्लिक करें

दौसा                →          यहां क्लिक करें

डूंगरपुर               →           यहां क्लिक करें

हनुमानगढ़            →       यहां क्लिक करें

जयपुर               →         यहां क्लिक करें

जैसलमेर            →           यहां क्लिक करें

जालौर              →          यहां क्लिक करें

झालावाड़ा           →          यहां क्लिक करें

झंझुनूं             →          यहां क्लिक करें

जोधपुर            →           यहां क्लिक करें

कोटा             →          यहां क्लिक करें

करौली            →            यहां क्लिक करें

प्रतापगढ़           →          यहां क्लिक करें

पाली             →          यहां क्लिक करें

नागौर              →        यहां क्लिक करें

राजसमंद           →        यहां क्लिक करें

सीकर             →         यहां क्लिक करें

सिहौरी              →        यहां क्लिक करें

सवाई माधोपुर    →       यहां क्लिक करें

गंगानगर         →         यहां क्लिक करें

टोंक           →           यहां क्लिक करें

उदयपुर            →           यहां क्लिक करें

(Note - एक बार official website पर जाकर सभी जानकारियों की पुष्टि जरूर कर ले )

चिरंजीवी योजना Helpline Number

Mukhymantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana helpline number देखने के लिए 

  • आपको स्वास्थ्य विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा 
  • होम पेज पर आपको संपर्क करें पर क्लिक करना होगा 
  • इसके बाद पेज खुलते ही उस पर मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना हेल्पलाइन नंबर दिया गया होगा।

आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से संबंधित सभी जानकारियां बताई गई है। यदि आपको किसी भी प्रकार की समस्या का है तो आप मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान करा सकते हैं मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना हेल्पलाइन नंबर 1800 180 16127 है

निष्कर्ष : मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना

आशा है आपको यह लेख मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना पसंद आया होगा। मेरी हमेशा से  यही कोशिश रहती है कि मैं अपने पाठकों को सही और सटीक जानकारी दू। जो उनके लिए उपयोगी हो और उन्हें दोबारा से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना सर्च करने की जरूरत ही ना पड़े।

इससे आप के समय की बचत तो होगी ही और साथ में आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की सभी जानकारी एक ही जगह मिल जाएंगे। यदि आपके मन में किसी प्रकार का कोई सवाल है या फिर आप चाहते है कि मैं इस लेख में किसी प्रकार का कोई सुधार करूं तो आप मुझे नीचे comment बॉक्स में जरूर बता सकते है।

आपको यह लेख मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना पसंद आया तो और आपको इससे कुछ सीखने को मिला तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने Social Networks जैसे facebook, Instagram, Twitter पर जरूर शेयर करें।

अपनी सभी जानकारियां अब अपनी मातृभाषा हिंदी में पाइए आज ही हमारे फेसबुक पेज को लाइक कीजिए  click here  

 इसे भी पढ़े  :-  Vaccine Registration कैसे करे  

 इसे भी पढ़े  :-  Image Optimization कैसे करे 

 इसे भी पढ़े  :-  Google Task Mate App क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें?

 इसे भी पढ़े  :-  My11 Circle से पैसे कैसे कमायें?